Pregnancy Me Baby Ki Heartbeat Kitni Honi Chahiye ? बेबी की हार्टबीट कितनी होनी चाहिए - hindigyan24

Pregnancy Me Baby Ki Heartbeat Kitni Honi Chahiye ? बेबी की हार्टबीट कितनी होनी चाहिए

Pregnancy Me Baby Ki Heartbeat Kitni Honi Chahiye

Pregnancy Me Baby Ki Heartbeat Kitni Honi Chahiye

Pregnancy माँ बाप के लिए एक बेहद ही खास पल होता है। और यह एक बेहद ही खुसी का समय भी होता है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान चिंता और घबराहट भी होना एक आम बात है।

प्रेगनेंसी में बच्चे की सेहद कैसे है इसके बारे में बेहद ध्यान देना होता है। और इसके साथ bacche ki dhadkan को मॉनिटर करना बेहद जरुरी होता है।

कई लोगो का सवाल होता है की Garbhavastha mein bachche ki dhadkan kya honi chahiye तो दोस्तों आजकी इसलेख में हम आपको baby boy ki heart beat kitni hoti hai और कितना होना चाहिए इन सभी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

आपको बता दे की bachche ki dhadkan गर्भ के आयु पर निर्भर करता है। और आपको बता दे की सुरु के समय में बच्चे की धड़कन को transvaginal ultrasound से नापा जाता है।

और करीब 6 हप्तो में ultrasound में बच्चा का धड़कन देखि जा सकती है। और इस समय बच्चे की धड़कन 90 से 110 beats per minute (BPM) के बिच होता है

बेबी की हार्टबीट कितनी होनी चाहिए ? (What should be the heartbeat of the baby?)

कई लोगो का सवाल यह होता है की baby ki heart beat kitni hoti hai तो आपको बता देखी एक बेबी की धड़कन उसके उम्र और विकास के अनुसार अलग हो सकता है। आपको बता दे की एक developing fetus की धड़कन की आवाज अल्ट्रासाउंड के जरिये six weeks के अंदर पता लगाया जा सकता है।

और इस समय बच्चे की धड़कन normal range 90 से 110 beats per minute के आस पास होता है। और बच्चे की बढ़ती उम्र में धड़कन की गिनती 120 से 160 beats per मिनट होता है।

यह भी पढ़े :

आपको बता दे की एक नए जन्म सिसु की धड़कन normal range 100 से 160 beats per minute होता है।

Baby Boy Heartbeat 160 hindi क्या है ?

दोस्तों आपको यह जानकारी होना जुरूरी है की अगर एक baby boy ki dhadakn 160 beats per minut होता है तो यह नार्मल रेंज के अंदर ही आती है। और बच्चे की धड़कन के रेंज में कुछ वेरिएशन हो सकता है। या फिर बच्चे की उम्र और विकास और स्वस्थ के ऊपर निर्भर करता है।

और हमने आपको पहले ही कहा है की 160 beats per minut को एक नार्मल रेंज माना जाता है कोई भी परेशानी की असंका नहीं है

बच्चे की हार्टबीट की निगरानी कैसे करें ? (How to monitor baby’s heartbeat?)

Bacche ki dhadakn को मॉनिटर करने के लिए कुछ तरीके है और इस तरीके से बच्चे की हार्टबीट को मॉनिटर कर सकते है और निचे हमने इसके बारे में लिखा है।

Fetal Doppler

दोस्तों यह एक hand-held ultrasound device होता है। और इसके मदत से बच्चे की धड़कन को मॉनिटर किया जा सकता है और किया जाता है। इसका उपयोग माता पिता खुद या फिर healthcare professional आसानी से कर सकते है। और बच्चे की dhadkan monitor कर सकते है।

Electronic fetal Monitoring:

दोस्तों यह Electronic fetal monitoring एक non-invasive method है। इस तरीके में ultrasound और tocodynamometer का उपयोग करके बच्चे की धड़कन और गर्भवती महिला की गर्भाशय के धक्के को रिकॉर्ड किया जाता है।

Stethoscope

इसमें एक healthcare professional stethoscope का इस्तेमाल करके बच्चे की धड़कन को सुना जा सकता है

Cardiotocography (CTG)

इस तरीके में electronic fetal monitoring का इस्तेमाल करके बच्चा का धड़कन और माँ की गर्भाशय की धक्के को रिकॉर्ड करती है। इस टेक्नोलॉजी में बच्चे की धड़कन की रेखा रिकॉर्ड करती है। और अगर कोई बदलाव होता है तो यह जानकारी भी देता है।

Note: दोस्तों यह बेहद जरुरी है की बच्चे की धड़कन को मॉनिटर करने के लिए कोई भी प्रशिक्षित healthcare professional के द्वारा ही किया जाना चाहिए। और अगर किसी भी प्रकार का समस्या है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते है

बच्चे की धड़कन कैसे सुने ?

दोस्तों अगर आप अपने बच्चे की धड़कन सुन्ना चाहते है तो बिना कोई किसी चिकित्सक उपकरण से नहीं सुन सकते है लेकिन गर्भवती महिला का मन्ना है की पेट में बच्चे की धड़कन चलने की या धड़कन सुन सकते है। है अगर बच्चा 3 महीना का है

तो आप एक सांत कमरे में बैठकर बच्चे की धड़कन सुन सकते है। अगर आपको चिंतित है तो आप डॉक्टर्स से सलाह लेकर सोनोग्राफी करवा सकते है और इससे पता चलता है की बच्चे की धड़कन स्वस्थ है या नहीं

बेबी बॉय की हार्ट बीट कितनी होती है

कई लोग यह जानना चाहते है की baby boy ki heart beat kitni hoti hai तो आपको बता दे की एक भ्रूण का नार्मल रेंज 120 से 160 बीपीएम होता है और वही प्रेग्‍नेंसी के स्टार्टिंग में 140 से 160 बीपीएम होता है और वही अंतिम चरण में 120 से 140 बीपीएम तक हो सकता है

Disclaimer:

इस ब्लॉग में दिया हुवा सभी जानकारी एक सामान्य शिक्षा के लिए है और और यह किसी भी प्रकार का चिकित्सा सलाह, निदान और प्रचार नहीं करता। और अपने गर्भवती होने या बच्चे की सेहद से जुडी किसी भी प्रकार का सवाल, चिंता और जानकारी हमेशा अपने डॉक्टर्स से परामर्श लें।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आजकी इस लेख में हमने प्रेग्नेंसी में बेबी की हार्टबीट कितनी होनी चाहिए ? के बारे में पूरी डिटेल्स से जाना है। अगर आप अपने बच्चे के धड़कन के जानकारी पता लगा रहे है तो हमने इस लेख में केबल शिक्षा के लिए यह ब्लॉग लिखा है आशा करते है की आपको यह लेख पसंद आया होता ऐसे ही जानकरी के लिए हमारे साइट में विजिट करते रहें

FAQ

बेबी बॉय की हार्ट बीट कितनी होती है

भ्रूण का नार्मल रेंज 120 से 160 बीपीएम होता है और वही प्रेग्‍नेंसी के स्टार्टिंग में 140 से 160 बीपीएम होता है और वही अंतिम चरण में 120 से 140 बीपीएम तक हो सकता है

बेबी की हार्टबीट कब आती है ?

साढ़े 5 सप्ताह या फिर 6 सप्ताह

147 का दिल की धड़कन लड़का है या लड़की?

इस बात में पूरी सच्चाई नहीं है लेकिन फिर भी माना जाता है की 140 बीट प्रति मिनट से कम धड़कन पुरुष बच्चे की है और तेज़ दिल की धड़कन महिला बच्चे की है

क्या 142 बच्चे की हृदय गति अच्छी है?

सामान्य रेंज 120 से 160 बीपीएम है

Leave a Comment