Piriyad Kya Hota Hai- पीरियड क्या होता है - hindigyan24

Piriyad Kya Hota Hai- पीरियड क्या होता है

Piriyad Kya Hota Hai स्वागत है आपको इस वेबसाइट में आजकी इस लेख में हम आपको period kya hai इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। तो दोस्तों अंत तक बने रहें और period kise kahate hain इसके बारे में आपको डिटेल्स में पता चलेगा। आइये जानते है

Piriyad Kya Hota Hai

Piriyad Kya Hota Hai- पीरियड क्या होता है

Period को महिनावारी के रूपमे जाना जाता है। और आपको बात दे की यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया होती है। और यह प्रक्रिया सिर्फ महिलाओं और लड़कियों के साथ होती है. आपको बता दे की यह एक संकेत होता है की अब आपका सरीर संतान उत्पत्ति करने के लिए तैयार है।

आपको बता दे की महिनावारी के दौरान, गर्भाशय की परत टूट जाती है और योनि के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है। और यह प्रक्रिया महीने में एक बार होता है।

कई लोगो का सवाल होता है की Pehli mahavari kab hota hai तो आपको बतादे की पहिला महिनावारी आम तौर पर 11 से 14 साल की उमर के बीच होती है। लेकिन किसी किसी को 9 साल की उम्र से भी सुरु हो सकता है और किसी किसी को 16 साल की उम्र से स्टार्ट हो सकता है।

महावरी के दौरन निकलने वाला खून का मात्रा भी अलग-अलग हो सकता है। कुछ महिलाये हल्की मात्रा में खून बहती है, जबकी कुछ दूसरी महिलाये बहुत अधिक खून खो देती है।

दोस्तों आपको बतादे की रक्तस्राव के अलावा, भी कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान अन्य कई लक्षणों का अनुभव हो सकता है, जैसे की :

  • सिर दर्द
  • पीठ दर्द
  • भोजन की इच्छा
  • ऐंठन
  • सूजन
  • मिजाज़
  • थकान

दोस्तों आपको बतादे की यह लक्षण आम तौर पर नार्मल होता है लेकिन कभी कभार गंभीर भी हो सकता है , लेकिन ज्यादातर अपने आप ठीक हो जाता है ।

और महिनावारी के दौरान अगर किसी भी प्रकार का दर्द होता है तो इसको ठीक करने का दवा उपलब्ध है। और आपको बतादे दे की इस समय महिला के शरीर में होने वाले नियम परिवर्तन का नियम पैटर्न है।

और इस का नियत्रण हॉर्मोन के द्वारा हो जाता है। और यही कारण है की महिला को महावारी होती है, और दोस्तों आपको बता दे की महावरी का चक्र आम तौर पर 28 दिनों तक चलता है, लेकिन महिलाओं से महिला तक इसकी अवधि में अंतर हो सकता है।

मासिक धर्म चक्र को चार चरणों में विभाजित किया गया है

  • The follicular phase: आपको जानकारी करदे की ये अवधि महावारी के पहले दिन से शुरू होती है और जब अंडा अंडाशय से निकल जाता है, तब ख़तम हो जाती है। इस अवधि में, अंडाशय एस्ट्रोजन उत्पदान करती है, जिसे गर्भाधान की परत मोटी होती है।
  • The ovulatory phase: ये अवधि अगले महावारी के शुरू होने से पहले 14 दिन पहले होती है। इस अवधि में, अंडा अंडाशय से निकलता है और फैलोपियन ट्यूब में नीचे जाता है।
  • The luteal phase: ये अवधि अंडा निकलने के बाद शुरू होती है और अगले महावारी के शुरू होने से पहले तक चलती है। इस अवधि में, अंडाशय प्रोजेस्टेरोन उत्पदान करती है, जिसे गर्भ धारण के लिए तैयार किया जाता है। अगर अण्डा योनि में गर्भाधानित नहीं होता है, तो गर्भाशय की परत टूट जाती है और महावारी शुरू होती है।

यह भी पढ़े :

निष्कर्ष

तो दोस्तों आजकी इस लेख में हमने Piriyad Kya Hota Hai- पीरियड क्या होता है इसके बारे में बेहद डिटेल्स से जाना है , कोई भी चीज अगर आपको पूछना है तो कमेंट करें और आशा करते है की आपको यह लेख पसंद आया होगा ऐसे ही जानकारी के लिए साइट में विजिट करते रहें

FAQ

पीरियड क्यों होता है?

शरीर में हार्मोन्स में बदलाव के कारण पीरियड्स होते हैं। हार्मोन रासायनिक संदेशवाहक होते हैं जो मासिक धर्म चक्र सहित शरीर के कई कार्यों को नियंत्रित करते हैं।

पीरियड के समय लड़किया यह ना करें?

जंक फूड और बाहर का खाना ना खाये
काफी का सेवन ना करें
सराब ना पिए

Leave a Comment