पायलट कैसे बने? Pilot Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai - hindigyan24

पायलट कैसे बने? Pilot Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai

Pilot Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai
image credit: freepik

पायलट कैसे बने? Pilot Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai

पायलट बनना हर किसी का बस की बात नहीं है , पायलट वही बन सकता है जिनके पास पायलट बनने का सपना और जिद्द है। जी हाँ दोस्तों बचपन में हमने आकाश में उड़ते हुवे हवाई जहाज देख कर हम भी यही सोचते थे की एक दिन हम भी पायलट बनेंगे।

अगर आप अभी भी पायलट बनने के जिद्द में है तो ये लेख आपके लिए बेस्ट है , जी हाँ कई लोग जानना चाहते है की airplane pilot kaise bane तो दोस्तों आजकी इस लेख में हमने आपको पूरी जानकारी दिया है। और हम आपको बतायंगे की आप कैसे सफल पायलट बन सकते हैं।

पायलट बनने के लिए 5 सबसे जरुरी बातें

जी हाँ दोस्तों pilot kaise bane इसके बारे में जानने से पहले आपको पायलट बनने के लिए 5 बातों को ध्यान देना होगा और इसके बारे में हमने निचे पूरी डिटेल्स दिए है।

image credit: freepik

जुनून और जिद्द होना

दोस्तों पायलट ऐसे ही नहीं बन सकते है , इसके लिए आपके पास जुनून और जिद्द होना बेहद जरुरी है। यानि की आपका सपने में जुनून होना जरुरी है। पायलट बनने के लिए आपको खुद पूछना होगा की क्या आप पायलट बनने के लिए तैयार है। आपके पास अदम्य इच्छा होना जरुरी है। अगर पायलट बनने के लिए रोमांचित है तो आप पायलट बन सकते है।

शिक्षा प्राप्त करना

सबसे पहले pilot banne ke liye kya kare ये जानने से पहले आपको उचित शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। यानि की बिना उचित शिक्षा और प्रशिक्षण के आप पायलट नहीं बन सकते है। अगर आप भारत में कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL) लेना चाहते है

तो सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करना होगा और इसके बाद मान्यता प्राप्त फ्लाइंग स्कूल में एड्मिसन होना होगा। आपको बता दे की इन स्कूल में आपको थ्योरी और प्रैक्टिकल करवाया जायेगा।

image credit: freepik

और इसमें आपको एयरक्राफ्ट सिस्टम, नेविगेशन, मौसम विज्ञान, और नियमों का अध्ययन के बारे में जानकारी दिया जाएगा और प्रैक्टिकल में आपको विमान उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यानि दोस्तों सबसे पहले आप 12 वी पास करे और india flying school में एड्मिसन लेना होगा।

Flying School in India

  • बॉम्बे फ्लाइंग क्लब
  • राजीव गांधी विमानन अकादमी
  • सरकारी उड़ान प्रशिक्षण स्कूल
  • ओएफएए – ओरिएंट फ्लाइट्स एविएशन अकादमी
  • भारतीय विमानन अकादमी
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी (IGRUA)
  • मध्य प्रदेश फ्लाइंग क्लब (एमपीएफसी)
  • राष्ट्रीय उड़ान प्रशिक्षण संस्थान (NFTI)
  • अहमदाबाद एविएशन एंड एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एएए)

शारीरिक और मानसिक फिटनेस पर ध्यान दें

दोस्तों पायलट बनने के लिए शिक्षा के बाद शारीरिक और मानसिक फिटनेस पर ध्यान देना बेहद जरुरी होता है। यानि के आपको न सिर्फ ज्ञान, बल्कि शारीरिक और मानसिक फिटनेस पर भी फोकस करना होगा। फिट रहने के लिए आपको मेडिकल टेस्ट पास करना होगा।

IAS बनने के लिए क्या करना पड़ता है ?

जैसे की दृष्टि, सुनवाई, शारीरिक सहन और मानसिक स्वास्थ्य। इसके अलावा दोस्तों पायलट को तनावपूर्ण परिस्थितियों में शांत रहने होंगे। इसके अलावा आपको ध्यान, योग और नियमित व्यायाम भी करने होंगे। जो की आपको फिट रहने में मदत करता है l

image credit: freepik

अनुभव बटोरने होंगे

शारीरिक और मानसिक फिटनेस के साथ साथ आपको पायलट बनने के लिए अनुभव भी बटोरने होंगे। अगर आप CPL प्राप्त करते है तो आप कमर्शियल एयरलाइंस के साथ सह-पायलट के रूप में काम करने होंगे। ये आपको कप्तान बनने के लिए तैयार करता है।

यानि की अगर आप अपने पायलट के साथ सह-पायलट के रूप में काम करते है तो आपको धीरे धीरे अनुभव होता जाता है और बाद में आप पायलट बन सकते है। इस दौरान आप काफी कुछ सीखते है।

आत्म-अनुशासन होना जरुरी

पायलट बनने के लिए आपको अनुशासन की आवश्यक होती है। यानि की समय पर सोने और उठने, स्वस्थ भोजन करने और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की आवश्यक होती है। इसके अलावा आपको हवाई नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

image credit: freepik

और सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देना होगा। आपको बता दे की पायलट बनने के लिए रस्ते कठिन तो है लेकिन अगर आप एक बार पायलट बन जाते है तो दुनिया आपको नए नज़रिए से देखते है। इसके लिए आपको जुनून और लगन के आवश्यक है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आजकी इस लेख में हमने आपको Pilot Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai इसके बारे में पूरी जानकारी दिया है। अगर आपने इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो हमे पूरा बिस्वाश है की आपको ये लेख पसंद आया होगा , ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे साइट पर विजिट करते रहे।

पाइलट कैसे बनें ?

पायलट बनने के लिए क्या क्या करे इसके बारे में हमने इस लेख में जानकारी दिया है। देख सकते है

भारत में पायलट स्कूल कहाँ है ?

भारत में पायलट स्कूल कई राज्य में है , इनमे से कुछ यहाँ है –
एशियाटिक इंटरनेशनल एविएशन अकादमी, इंदौर
ब्लू डायमंड एविएशन, पुणे
एक्यूमेन स्कूल ऑफ पायलट ट्रेनिंग, दिल्ली
इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन, नई दिल्ली
भारतीय विमानन अकादमी, मुंबई

क्या पायलट बनने के लिए 12 वी पास होना जरुरी है ?

जी हाँ पायलट बनने के लिए 12 वी पास होना जरुरी है। इसके बिना आप आगे नहीं जा सकते है

Leave a Comment