Mysteries Of Amazon Forest in Hindi |अमेज़न जंगल का रहस्य जानके बैज्ञानिक भी हैरान है - hindigyan24

Mysteries Of Amazon Forest in Hindi |अमेज़न जंगल का रहस्य जानके बैज्ञानिक भी हैरान है

Mysteries Of Amazon Forest in Hindi

परिचय (Mysteries Of Amazon Forest in Hindi)

दोस्तों आजकी इस लेख में हम जानेंगे Amazon jungle ka rahasya के बारे में , इस लेख में आपको बहुत सारे अनसुने बातें देखने को मिलेगा, अगर आपको अमेज़न जंगल के बारें में जानना बेहद इंट्रेस्टिंग हैं तो बने रहे हमारे इस लेख में अंतिम तक।

दोस्तों आपको बता ते की पृथ्वी का हार्ट कहे जाने वाले अमेज़न जंगल में बहुत सारे रहस्य हैं , इस रहस्य को अभी तक बैज्ञानिक लोग पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे है। दोस्तों अमेज़न जंगल को रेनफॉरेस्ट भी कहा जाता है। जैसे की मैंने कहा की अमेज़न जंगल इतना बड़ा है की अभी तक बैज्ञानिक इसको समझ नहीं पाए है।

बैज्ञानिक अभी तक नहीं जानते की अमेज़न जंगल अभी तक कितने रहस्य को छुपाए हुवे हैं। दोस्तों आपको बता दे की बैज्ञानिक अमेज़न जंगल के बारे में बहुत सालो से अध्यन और खोज अनुसन्धान करते है आ रहे हैं ,

लेकिन जब रीसर्च किया जाता है तो कुछ ऐसे बातें सामने आता है की बैज्ञानिक हैरान हो जाते है। दोस्तों बैज्ञानिक कुछ ऐसे चीजों के देखलेते है जो की बाहरी दुनिया में देखना मुश्किल होता है।

दोस्तों आपको बता दे की यह जंगल इतना बिशाल है की इसकी खुद का एक दुनिया बन चूका हैं। दोस्तों आपको बता दे की जब इस जंगल के बारें में कुछ नया बातें रिसर्च होती है और पता चलता है तो हमें लगता है की हम अभी तक अमेज़न जंगल को पूरी तरह से समझ नहीं पाए है।

तो दोस्तों आज हम आपको इस जंगल के कुछ ऐसे रहस्य बातें बातएंगे जो अपने कभी नहीं सुनी होगी तो चलिए जानते है इस के रहस्य।

रहस्य मई पेड़ (amazon mystery tree )

Mysteries Of Amazon Forest in Hindi

दोस्तों आपको बता दे की अमेज़न जंगल में पेड़ों को लाखो प्रजाति पायी जाती है , और इनमे से पेड़ों की प्रजाति कुछ नार्मल होतें तो कुछ बेहद जहरीली होते हैं।

दोस्तों इतने बड़े जंगल में जहरीले और अजीबो गरीब पेड़ों का पाना एक सामान्य हैं , क्यो यह इतना बड़ा हैं की यहाँ मिलने वाले कुछ पौधे को नाम तक नहीं होता है , क्यो वह पहले बार देखा जाता है , लेकिन दोस्तों अमेज़न में एक ऐसा पेड़ पाया जाता है जिसको वाकिंग ट्री भी कहा जाता है ,

जी हाँ दोस्तों कोई मजाक नहीं बल्कि यह एक सच्चाई है , अपने कभी किसी फिल्मो में देखा होगा कुछ पेड़ अचानक से चलने लगते है , फिर आप सोचते है की क्या पेड़ सिर्फ फिल्मो में ही चलते हैं , आपको बता दे की यह पेड़ सिर्फ फिल्मो में ही नहीं बल्कि सच में चलते है ,और यह पेड़ अमेज़न की जंगल में होते है ,

आपको बता दे की कई बैज्ञानिक ने यह बात को पुस्टि कर चुके है की अमेज़न में पेड़ चलते है , यानी एक जगह से दूसरे जगह तक जाते है ,बैज्ञानिको ने खोज के आधार में कहा की अमेज़न के कुछ पेड़ चलते है

यह भी पढ़ें:

लेकिन फिल्मो की तरह नहीं इन पेड़ों का चलने का स्पीड बेहद कम होता है। आपको बता दे की इन पेड़ों में बैज्ञानिक सर्च कर रहे है। कुछ बैज्ञानिक का मन्ना है की यह पेड़ उस दिशा में चलता है जहाँ सूरज आगे बढ़ता है। आपको बता दे की इस पेड़ का जड़ सूरज की ओर फैलने लगती है।

और इस पेड़ का पीछे का जड़ ख़त्म होता जाता है। और इसी वजह से यह पेड़ अपने स्थान से आगे बढ़ता हैं , आपको बता दे की पेड़ों का एक स्थान से दूसरे स्थान में जाने के लिए लगभग 3 से 4 महीने लगते है। व्है वजह है

की इन पेंडो को वाकिंग ट्री (walking tree in hindi ) कहा जाता है। दोस्तों आपको बता दे की यह पेड़ बेहद जहरीले भी होते है। आपको जानकारी करदें की यह पेड़ आपको सिर्फ अमेज़न जंगल में ही पाएं जातें है बाकि इस पेड़ों को आप कही नहीं देख सकते है।

इंसान और मांस खाने वाला पेड़ (Carnivorous plants)

Mysteries Of Amazon Forest in Hindi

Carnivorous plants in hindi : दोस्तों चलिए जानते है अमेज़न जंगल में पाए जाने वाले एक बेहद खतरनाक पौधा के बारें में , दोस्तों अमेज़न जंगल में रहने वाले आदिवासी का कहना है की अमेज़न में इंसानो और जानवरों का मांस खाने वाला पौधा (carnivourous plant) पाया जाता है।

इसको मांस खाने वाला पौधा (mans khane wala paudhe ) भी कहा जाता हैं। कई लोग इस को आदम खोर पेड़ ( adam khor ped ) भी कहते हैं। दोस्तों सुनने में तो बेहद अजीब है की आखिर कोई पेड़ मांस कैसे खा सकता हैं। लेकिन यह सच्चाई है दोस्तों ,

आपको बता दे की अमेज़न जंगल (amazon jungal ) में इसके कुछ ही प्रजाति है। दोस्तों अब आप ही सोचिये जब अमेज़न जंगल में खतरनाक पेड़ हो सकते है तो इतने बड़े जंगल में और भी बहुत कुछ खतरनाक चीजें होंगे।

दुनियाका सबसे खतरनाक और जहरीला सांप | Most Dangerous and Poisonous Snake In The World

बहने वाला बोइलिंग रिवर( boiling river amazon)

Mysteries Of Amazon Forest in Hindi

The Amazon’s Boiling River दोस्तों अमेज़न जंगल दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल है ,क्यो की दोस्तों अमेज़न में कई खतरनाक पौधे ,पंछी ,जीव जंतु पाए जाते हैं।

इसी तरह अमेज़न का पानी भी खतरानक हैं क्यो की यहाँ का पानी भी उबलता हुवा जाता है , लोग इस को बोइलिंग रिवर भी कहते है , दोस्तों आपको बता दे की इस नदी का पानी का तापमान 70 से 100 डिग्री के आस पास रहता है ,

दोस्तों आपको बता दे की यह नदी अमेज़न नदी की तरह ही खतरनाक माना गया है। आपको जानकारी करदें की यह नदी अमेज़न जंगल के बिच से बहती है। दोस्तों अभी तक यह पानी क्यो और कैसे उबलता है यह बात अभी तक स्पस्ट नहीं हुवा है।

और आपको जानकारी करदें की अमेज़न बर्षा वन 9 देशो में फैला हुवा है। आपको जानकारी करदें की बैज्ञानिक सदिओं से इस जंगल में रिसर्च कर रहे हैं।

Amazing Facts About Antarctica In Hindi | जानिए रोचक बातें

अमेज़न में खतरनाक साप (amazon dangerous snakes)

Mysteries Of Amazon Forest in Hindi

दोस्तों आपको बता दे की पृथ्वी में कहीं नहीं मिलने वाला साप अमेज़न की जंगलों में पाया जाता है , दोस्तों आपको जानकारी करदें की धरती में पाए जाने वाले सबसे बड़ा और लम्बा साप अनाकोंडा साप हैं।

बैज्ञानिको के मुताबिक अनकोंडा साप की लम्बाई 30 फिट की होती हैं लेकिन दोस्तों 1906 में एक बैज्ञानिक अमेज़न की जंगलों में खोज करते समय उसने 70 फिट की साप देखा था। दोस्तों आपको बता दे की अमेज़न जंगल में इतना बड़ा और लम्बा साप होना एक बेहद अजीब बात हैं।

इसी तरह खोज करने गए अन्य बैज्ञानिको ने भी दाबा किया है की उन्होंने 70 से 75 फिट की साप को देखा हैं। इसी तरह कई बैज्ञानिक अभी भी अमेज़न जंगल में सापको की नई नई प्रजाति खोजने में लगे हुवे हैं।

Intresting Facts About FIJI | फिजी देश के कुछ रोचक बातें

अमेज़न की चींटी भी है बेहद खतरनाक

Mysteries Of Amazon Forest in Hindi

दोस्तों अमेज़न में पाए जाने वाले चीटियां भी बेहद खतरनाक होती है , दोस्तों यह चीटिया अपना बचव बड़े जीव से बचाव करना होता है इस लिए यह लाल चीटिया इतना खतरनाक होती है , लेकिन दोस्तों अपने कभी नहीं सोचा होगा की यह चीटिया इतना खतरनाक होती है ,आपको बता दे की यदि यह लाल चीटिया किसी भी इंसान को एक बार काट लें तो जैसे की गोली लगती है उसी तरह दर्द होता है ,कई लोग इस चींटी की बुलेट ant भी कहते है।

दोस्तों अगर यह अमेज़न का चीटिया किसी भी व्यक्ति को काट लें तो उस व्यक्ति के लगभग 6 से 7 दिन तक दर्द सहना पड़ता है। और हाँ दोस्तों इतना ही नहीं बल्कि कई चीटियां इतना जहरीला होती है की इनका काटने से लोगो का मौत भी हो जाता है।

बुलेट ट्रेन इतनी तेज कैसे चलती है ? | How does a bullet train run so fast In Hindi.

खतरनाक मकड़ी काटने से मौत ( amazon forest spider)

Mysteries Of Amazon Forest in Hindi

दोस्तों अमेज़न के एक ऐसा मकड़ी पाया जाता है जो हमारे घरो में पाए जाने वाले मकडिओं से बेहद खतरनाक होतें हैं। दोस्तों अमेज़न की जंगलों में बेहद बड़ा मकड़ी यू कहें तो 6 फिट बड़ा मकड़ी को देखा गया है। अमेज़न में रहने वाले आदिवासी कहते है

की अमेज़न की जंगलों में 6 फिट से भी बड़ा मकड़ी पाया जाता है। दोस्तों यह अमेज़न की मकड़ी इतना खतरनाक होती हैं की यह अपने बच्चो को भी ख़त्म करदेती हैं। इसी तरह खोज करते हुवे बैज्ञानिक भी इतना बड़ा मकड़ी देखने का दाबा कर रही है। दोस्तों अमेज़न की जंगलों में इतना बड़ा मकड़ी पाना कोई बड़ी बात नहीं है। यहाँ इससे भी कई सारे ऐसे जीव है जो कभी नहीं देखा गया है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आज की इस लेख में अमेज़न जंगलो में पाए जाने वाले कुछ बेहद खतरनाक जंगली जीव जंतु के बारें में जाना है , आशा करता हु की आपको यह लेख पसंद आया होगा , अगर पसंद आया हो तो जरूर शेयर करें धन्यवाद

FAQ

अमेज़न जंगल में क्या प्रसिद्ध है?

अमेज़ॅन जंगल को वर्षावन विशाल जैव विविधता के लिए जाना जाता है, और इस जंगल में पौधों और कई अजीब जानवरों की प्रजातियों की एक विस्तृत विविधता है। अमेज़ॅन जंगल में जगुआर, बंदर, तोते और एनाकोंडा शामिल हैं। अमेज़न को “पृथ्वी के फेफड़े” भी कहा जाता है।

अमेज़न जंगल किस देश में है?

दोस्तों यह यानि की अमेज़न वन (Amazon Rainforest) अमेरिके के उत्तरी अमेरिका में है। और यह ब्राज़िल, पेरू, कुल्टा, वेनेजुएला, कोलंबिया और पारागुाय में स्थित है।

क्या अमेज़न जंगल में लोग रहते हैं?

हाँ, अमेज़न वर्षावन में एक बड़ी आबादी निवास करती है। अमेज़ॅन में दुनिया भर के स्वदेशी समुदाय मौजूद हैं, जिनमें से कुछ ने हजारों वर्षों से ऐसा किया है। जंगल और उसके संसाधनों से अपने घनिष्ठ संबंधों के कारण, इन समुदायों ने विशिष्ट संस्कृतियों और जीवन के तरीकों की स्थापना की है। हाल के वर्षों में, अमेज़ॅन क्षेत्र ने कई ग्रामीण और शहरी कस्बों की स्थापना देखी है,

क्या हम अमेज़न के जंगल में रह सकते हैं?

जी हाँ हम अमेज़ॅन वर्षावन में रह सकते है, लेकिन यह बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्यो की अमेज़ॅन एक घने, नम जंगल है। जिसमें विभिन्न प्रकार के पौधे और पशु जीवन हैं, और नेविगेट करना और भोजन और आश्रय ढूंढना मुश्किल हो सकता है। इसके इलावा कई परेशानिओ का सामना ही करना पड़ सकता है

Leave a Comment