LED Bulbs Business kaise kare : लाखो में कमाई होगी अगर इस हाई डिमांड वाले बिजनेस सुरु किया तो - hindigyan24

LED Bulbs Business kaise kare : लाखो में कमाई होगी अगर इस हाई डिमांड वाले बिजनेस सुरु किया तो

LED Bulbs Business kaise kare

LED Bulbs Business kaise kare

LED Bulbs Businessin hindi: दोस्तों अगर आप कोई भी बिजनेस करतें है तो आपको सबसे पहले तो मार्केट में उस चीज का कितना डिमांड है , उस चीज का पता करना बेहद जरुरी होता है। अगर आप बिना डिमांड के उस बिजनेस को सुरु करते है तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। इसी तरह आजकी इस पोस्ट में हम बात करने जा रहे है एक ऐसे बिजनेस के बारे में जिसकी आवश्यक सहर हो या गांव हर जगह होती ही है। और भारत सरकार इस बिजनेस करने वाले को बढ़ावा भी दे रहा है।

आपको बता दे की भारत सरकार इस बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए कई सारे योजना भी मुहैया करवा रहा है। और आप भी इस योजना का लाभ ले सकते है। दोस्तों हम बात कर रहे है LED Bulb Making Business in hindi के बारे में

LED Bulb की फायदे भी बहुत है

दोस्तों आजके समय में LED Bulb की डिमांड बढ़ती जा रही है क्यो दोस्तों इस बल्ब की बहुत सारे फायदे है। जैसे की बिजली की बिल ज्यादा ना आना और रौशनी ज्यादा देना इसके साथ प्लास्टिक का होने के नाते जल्दी ना फूटना इसके साथ अधिक टिकाऊ के साथ साथ लम्बे समय तक अपना सेवा देना यानि की ज्यादा चलना। और led बल्ब को रिपेयर भी किया जा सकता है। जैसे की पुराने ज़माने वाला फिलामेंट वाली बल्ब होती थी तो अगर फ्यूज हो जाता था तो उसका कोई काम नहीं होता सिर्फ फेकने के अलावा

दोस्तों अगर आपको LED की फुल फॉर्म पता नहीं है तो आपको बता दे की LED की फुल फॉर्म Light Emitting Diode होता है। आपको बता दे की जब इलेक्ट्रान अर्धचालक पदार्थ से चलता है तो बल्ब में मौजूद LED नाम का एक कण को प्रकाश करता है , और अन्य बल्ब से ज्यादा उजाला करता है।

दोस्तों अगर आपको पता नहीं है तो बता दे की जो यह LED बल्ब होता है इसकी लाइफ करीब 50000 घंटे तक होती है इससे ज्यादा भी हो सकता है। और इसी तरह अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते है तो आप कर सकते है और अच्छा खासा मुनाफा कर सकते है।

यह भी जरूर पढ़े:

और यही अगर CFL बल्ब की बात करें तो cfl 8000 घंटे चल सकता है , नहीं तो बिच में ही रुक सकता है। और वही आपको बता दे की LED बल्ब में cfl की तरह पारा नहीं होता है और cfl में लेड और निकल घटक देखा जा सकता है। दोस्तों अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते है तो पहले आपको ट्रेनिंग लेना पड़ सकता है।

कैसे सुरु करें LED बल्ब की बिजनेस

दोस्तों अगर आप इस बिजनेस को सुरु करना चाहते है तो आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यक नहीं बल्कि आप बेहद कम लगत से सुरु कर सकते है। जी हाँ दोस्तों इस बिजनेस को कम लागत वाली बिजनेस भी कहा जा सकता है। लेकिन पहले आप इसको बनवाने की ट्रेनिंग ले सकते है। कई जगहों में LED बल्ब बनाने का ट्रेनिंग दिया जाता है।

यह भी जानें :-

Splendor अब चलेगी बिना पेट्रोल की, जानिए क्या है

Aadhar card se loan Kaise liya jaye | आधार कार्ड से लोन कैसे ले ?

Leave a Comment