Indian Spitz Dog कितने में मिलता है ? पूरी डिटेल्स जानकारी - hindigyan24

Indian Spitz Dog कितने में मिलता है ? पूरी डिटेल्स जानकारी

Indian Spitz Dog
image credit: freepik

Indian Spitz Dog कितने में मिलता है ?

दोस्तों भारतीय स्पिट्ज़ कुत्ते बेहद ही क्यूट और पॉपुलर कुत्ता है। देखने में काफी सुन्दर इस कुत्ते को काफी पसंद किया जाता है। इसको कुत्ते को ऊर्जा, वफादारी और बुद्धिमत्ता के लिए जाना गया है। पारिवारिक माहौल में इस कुत्ते को पाला जाता है।

इसी लिए अगर आप इस कुत्ते को अपने घर में पालने के लिए खरीदना चाहते है तो आपको ये जानना जरुरी है की भारतीय स्पिट्ज़ की कीमत कितनी है? तो दोस्तों आजकी इस लेख में हम आपको indian spitz dog price के बारेमे बताने वाले है।

भारतीय स्पिट्ज़ की कीमत – indian spitz price

दोस्तों इस कुत्ते की कीमत अलग अलग हो सकता है जैसे की अगर आप बिना वंशावली वाले कुत्ते के पिल्ले लेना चाहते है तो कीमत ₹5,000 से ₹15,000 तक हो सकता है।

और अगर शुद्ध नस्ल के स्पिट्ज़ चाहते है तो कीमत ₹15,000 से ₹30,000 तक खर्च करने होंगे और अगर दुर्लभ रंग के स्पिट्ज़ चाहते है तो 50 हजार के आस पास में पैसे खर्च करने होंगे

Image Credit: freepik

Indian Spitz Puppy खरीदने से पहले इन बातों को ध्यान दें।

दोस्तों अगर आप इस कुत्ते को लेना चाहते है तो आपको कुछ जरुरी बातों को ध्यान देना बेहद ही जरुरी है , अगर आप इन बातों को ध्यान नहीं देते है तो हो सकता है की आपको परेशानी का सामना करना पड़े। आइये जाने इसके बारेमे

कुत्ता को हमेशा सही खाना दें अगर गलत खान पिन देते है तो आपका कुत्ता बीमार हो सकता है। कुत्ता खरीदने से पहले कुत्ते की सरीर में किसी प्रकार का चोट या को टूट फुट है

या नहीं इसको जरूर देखें। और खरीदने से पहले पशु चिकित्सक से बात करे और कुत्ते को चेक करवाए।

दोस्तों ये कुत्ता ज्यादातर इंडिया घरो में पाया जाता है अपने सौख के लिए इस कुत्ते को पालते है। और ये कुत्ता आपको बहुत खुशी दे सकता है। देखने में काफी क्यूट सा सकल वाला कुत्ता है।

Image Credit: freepik

इंडियन स्पिट्ज सबसे अच्छा कुत्ता क्यों है?-Why Indian Spitz is best dog ?

ये कुत्ता अच्छा होने के पीछे कई कारण है जैसे की इस कुत्ते में उत्साही, बुद्धिमान और चंचल गुण होते है। और सतर्क, मुखर और आज्ञाकारी भी होते है।

और एकदम साहसी होकर निगरानी रखने वाला होता है। और अगर जरुरत पड़े तो ये अपने मालिक को सचेत कर देता है। इसी लिए इस कुत्ते को ज्यादातर पाला जाता है।

स्पिट्ज कुत्ते किसके लिए अच्छे हैं?

दोस्तों ये कुत्ता बेहद ही वफादार, बुद्धिमान और स्नेही होते है। इसी लिए इस कुत्ते को ज्यादा प्यार मिलता है। और ये साहसी भी होते है। ये अपने मालिक के लिए हमेशा बफादार होता है।

और सबसे अच्छी बात की शिकारियों को खेल ढूंढने में मदद करता है और ये कुत्ता स्लेज खींचने और हिरन जैसे जानवरों और बखरी को चराने में मदत करता है।

Image Credit: freepik

क्या स्पिट्ज़ कुत्ते बुद्धिमान होते हैं?

जी हाँ दोस्तों ये कुत्ता बेहद ही बुद्धिमान होते है। अगर आप इस कुत्ते को प्रशिक्षित करना चाहते है तो बहुत जल्दी सिख जाता है। ये एक जीवंत और बुद्धिमान नस्ल है। और ये कुत्ता हमेशा सामाजिककरण होते है। और घर में आपको खुसिया दे सकता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आजकी इस लेखमे हमने Indian Spitz Dog ki kimat के बारे में पूरी जानकारी दिया है। अगर आप इस कुत्ते को घर पर पलना चाहते है तो इसको पाल सकते है और कीमत हमने आपको इस ब्लॉग में बता दिया है। देख सकते है। कुत्ता काफी समझदार और बफादार है। परिवार के साथ खेलने और आपका बफादार बनने के लिए बेस्ट है। ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे साइट पर विजिट करते रहें

Dogo Argentino की कीमत

Leave a Comment