Electric Car Kaise Kam Karta Hai|इलेक्ट्रिक वाहन कैसे काम करता है ?

Manoj kumar
By Manoj kumar 9 Min Read
Electric Car Kaise Kam Karta Hai

परिचय ( How Do Electric Cars Work in Hindi )

आजके समय में ईंधन की कीमत आसमान छू रहा है। ऐसे में मिडिल क्लास परिवार के लिए बहुत ही परेशानी उठानी पड़ रही है। लोग चाहते है की ईंधन की कीमत में गिरावट आये लेकिन ऐसा बहुत कम होता है। इसी लिए आज के समय में लोग इलेक्ट्रिक कार या बाइक या स्कूटर की ओर जा रहे है।

क्यो इलेक्ट्रिक वाहन में ईंधन की प्रयोग नहीं होता और या बैटरी से चलता है। जो की कुछ घंटे चार्ज करके अपना सफर आसानी से तय कर सकते है। तो दोस्तों आज की इस लेख में हम सिर्फ यह जानेंगे की आखिर electric car kya hai और electric car kaise kam karta hai ?

यह सब जानकारी आजकी इस लेख में जानेंगे , अगर आपको इसके बारे में सम्पूर्ण बातें जानना है तो बने रहें हमारे इस लेख में अंतिम तक

क्या है इलेक्ट्रिक कार ? ( What is Electric car in hindi)

Electric Car Kaise Kam Karta Hai दोस्तों आसान भासा में कहें तो इलेक्ट्रिक कार एक ऐसा कार है जिसमे किसी भी प्रकार का इंजन नहीं होता है। इंजन के बदले इलेक्ट्रिक कार में एक या एक से ज्यादा इंडक्शन मोटर दिया होता है। और दोस्तों मोटर के अलावा इलेक्ट्रिक कार में बैटरी भी लगाया जाता है। जिससे की मोटर को चलाया जा सके।

दोस्तों आपको बता दे की इलेक्ट्रिक कार में जीरो साउंड होता है। ईंधन वाहन के मुकाबले इलेक्ट्रिक कार में आपको साउंड सुनने को नहीं मिलता है।

और दोस्तों इलेक्ट्रिक कार में ईंधन कार के मुकाबले जीरो वायु प्रदूषण होता है। आपने देखा ही होगा की कई बार ईंधन वाले वाहन में कितना ज्यादा धुवा देता है जिससे की वायु प्रदूषण के साथ साथ हमारे स्वस्थ में भी असर होता है। लेकिन इलेक्ट्रिक कार में ऐसा कुछ नहीं होता।

दोस्तों ईंधन वाले वाहन में अगर आपको 1 किलो मीटर तक सफर करना है तो आपका खर्च Per kilometer 1 रूपया खर्च आता है और वही अगर इलेक्ट्रिक वाहन की बात करे तो आपको सिर्फ 80 पैसे से भी कम में आप 1 किलो मीटर की सफर कर सकते है।

दोस्तों इलेक्ट्रिक वाहन की डिमांड दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। कई कम्पनिया लगातार बाजार में नए नए इलेक्ट्रिक कारों को लांच कर रहा है।

तो दोस्तों हमने इलेक्ट्रिक कार के बारे में जाना है चलिए अब जानते है इलेक्ट्रिक कार कितने प्रकार के होते है ( electric car kitne prakar ke hote hain )

कितने प्रकार के इलेक्ट्रिक कार होतें हैं ? Types of Electric Vehicles in Hindi

दोस्तों इलेक्ट्रिक कार दो प्रकार के होते है (Types Of Electric Vehicle )

  • प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (Plug-in Hybrid Electric Vehicles)
  • बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (Battery Electric Vehicle )

प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (Plug-in Hybrid Electric Vehicles)

दोस्तों अगर आपको पता नहीं की हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (Hybrid Electric Vehicles Kya hai ) क्या है तो आपको बता दे की हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल का मतलब होता है की पेट्रोल और बिजली यानी की बेटरी से चलने वाला कार को हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल कहते है।

अगर आसान भासा में कहे तो हाइब्रिड कार पेट्रोल से चलती है लेकिन इसके साथ साथ इसके अंदर एक मोटर भी लगा हुवा होता है।

Types Of Hybrid Car

दोस्तों हाइब्रिड कार भी 6 प्रकार के होते है (Types Of Hybrid Car )

  • Series हाइब्रिड कार
  • Parallel हाइब्रिड कार
  • Series-Parallel हाइब्रिड कार
  • Plug-in हाइब्रिड कार
  • Mild हाइब्रिड कार
  • Micro हाइब्रिड कार

बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (Battery Electric Vehicle)

Battery Electric Vehicle in hindi दोस्तों यह कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक से चलती है। इसमें इंजन नहीं लगा रहता है। इसको चार्ज करके कार को ऊर्जा मिलता है यानी की बैटरी में ऊर्जा स्टोर होता है और कार को चलाया जाता है।

दोस्तों आपको जानकारी करदें की इस टाइप के कार को चलाने के लिए पेट्रोल या फिर डीजल की जरुरत नहीं होती हैं । दोस्तों इस प्रकार के कार को घर में ही चार्ज किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग टाइम सामन्य 12 घंटे तक होता है।

यानि की 30 मिनट से लेकर 12 घंटे तक चार्ज किया जाये तो कार फूल चार्ज हो जाती हैं। लेकिन दोस्तों आपकी बैटरी और चार्जर स्टेशन में निर्भर रहता है

इलेक्ट्रिक वाहन कैसे काम करता है

दोस्तों आपको जानकारी करदें की इलेक्ट्रिक कार एक स्वचालित कारो की तरह ही हैं इन कारो में भी आगे पीछे करने की मोड होता है। दोस्तों आपको जानकारी करदें की जब भी आप कार को गियर में रखते है उसके बाद एक्सिलरेटर दबाते है तब यह एक्सेलरेटेड होता है।

  • दोस्तों आपको जानकारी करदें की इलेक्ट्रिक कार को चलाने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर में DC बैटरी को ऊर्जा के लिए AC करंट में कन्वर्ट किया जाता है।
  • और दोस्तों आपको बता दे की एक्सिलरेटर पैडल कण्ट्रोल के एक सिग्नल देता है जो की AC ऊर्जा को इन्वर्टर से मोटर में भेजता है और वाहन की गति बढ़ती है
  • दोस्तों आपको जानकारी करदें की मोटर एक COG के मदत से चक्को को एक दूसरे से जोड़ता है और घूमता है
  • दोस्तों जब भी इलेक्ट्रिक कार की ब्रेक दबाया जाता है तब कार की गति धीमी होती है तब मोटर अल्टरनेटर बन जाता है। है और ऊर्जा यानि करंट को पैदा करता है। और उसी करंट को वापस बैटरी में भेजदेता है।

इलेक्ट्रिक वाहन के मुख्य घटक Electric Vehicle component hindi

दोस्तों हमने इलेक्ट्रिक कार के बारे में बहुत कुछ जाना हैं लेकिन इलेक्ट्रिक कार में क्या क्या घटक का प्रयोग होता है यह नहीं जाना निचे दिया है इलेक्ट्रिक कार के घटक के नाम यानि की आसान भाषा में कहें तो इलेक्ट्रिक कार के प्रयोग होने वाले पार्ट पुर्जा

  • Battery
  • Charge Port
  • DC converter
  • Electric traction motor
  • Onboard charger
  • Power electronics controller
  • Thermal system(cooling)
  • Traction battery pack
  • Transmission(electric)

निष्कर्ष

तो दोस्तों आजकी इस लेख में हमने इलेक्ट्रिक वाहन कैसे काम करता है ? Electric Car Kaise Kam Karta Hai के बारे में बेहद अच्छे से जाना है। देखिये दोस्तों कई लोगो को यह पता नहीं होता की इलेक्ट्रिक कार क्या है और यह कैसे काम करता है इसी लिए इस लेख में बेहद बिस्तार से बताया गया है इसके बारें में आशा करता हु आपको यह लेख पसंद आया हो , दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो जरूर शेयर करे धन्यवाद

FAQ

इलेक्ट्रिक कार कैसे काम करता है?

दोस्तों सहायक बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल के मोटर और अन्य कई एक्सेसरीज को ऊर्जा देती है. और इसी ऊर्जा से कार में लगे हुवे पहिये घूमते हैं, और गाड़ी आगे चल पड़ती है.

इलेक्ट्रिक कार में इंजन होता है क्या?

इलेक्ट्रिक कार में इंजन नहीं होता है। इंजन की की जगह मोटर लगा हुवा होता है

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की लाइफ कितनी होती है?

दोस्तों बैटरी चलने के लिए बैटरी की कैपेसिटी में निर्भर होता है लेकिन एक बैटरी करीब 8 साल से 10 साल तक आसानी से चल सकता है

इलेक्ट्रिक कार इतनी महंगी क्यों है?

दोस्तों ईंधन वाहन के मुकाबले इलेक्ट्रिक कार की कीमत ज्यादा होता है। क्यो इलेक्ट्रिक कार की रिसर्च और डेवलपमेंट की खर्च और इसके महंगे मोटर की चलते इलेक्ट्रिक कार की कीमत हाई होती है

Share This Article
Follow:
में Manoj kumar हूँ l मुझे बचपन से बहुत अधिक लिखने का सोख है l देश दुनिये में चल रहे नए- नए चीजों के बारेमे जानना और इसके बारे में रिसर्च करना मुझे बेहद पसंद है l मैंने 2022 में अपना वेबसाइट बनाया है और हेल्थ, सरकारी योजना, टेक्नोलॉजी संबंधी विषयों पर रिसर्च करके जानकारी लिखना सुरु किया और में अपने वेबसाइट में यूनिक कंटेंट लिखनेके लिए बेहद कड़ी मेहनत करता रहता हु ताकि आपको सही जानकारी दें सकू धन्यवाद्
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *