बुलेट ट्रेन इतनी तेज कैसे चलती है ? | How does a bullet train run so fast In Hindi. - hindigyan24

बुलेट ट्रेन इतनी तेज कैसे चलती है ? | How does a bullet train run so fast In Hindi.

How does a bullet train run so fast In Hindi.

परिचय (How does a bullet train run so fast In Hindi)

How does a bullet train run so fast In Hindi. दोस्तों अपने बुलेट ट्रैन तो देखा होगा। बुलेट ट्रैन एक बेहद फ़ास्ट चलने वाली ट्रैन हैं पालक झपकते ही ट्रैन चली जाती , तो दोस्तों आजकी इस लेख में हम बात करेंगे बुलेट ट्रैन के बारे में यानी की बुलेट ट्रैन इतनी फ़ास्ट कैसे चलती हैं ( Bullet train itna fast kaise chalta hay ) बने रहें हमारे इस लेखमे अंतिम तक।

दोस्तों जब भी हम बुलेट ट्रैन की बात करते हैं तो सबसे पहले जापान का नाम आता है , क्यो जापनीओ ने बुलेट ट्रैन को पॉपुलर बनाया है। दोस्तों यह ट्रैन इतना पॉपुलर है की अब यह बुलेट ट्रैन इंडिया में आने वाली हैं। तो दोस्तों आज आपको इस आर्टिकल में बुलेट ट्रैन के बारे में सब कुछ पता चलने वाला हैं , इस आर्टिकल में जानेंगे Kya hai bullet train और Kaise kam karti hai bullet train इसके बारे में जानेंगे।

बुलेट ट्रैन क्या हैं ( Bullet Train Kya Hai)

How does a bullet train run so fast In Hindi. दोस्तों बुलेट ट्रैन को उच्च गति का रेल ( high speed Train india ) भी कहा जाता है। दोस्तों आपको जानकारी करदें की बुलेट ट्रैन को दुनिया भर में सबसे पहले जापान के लांच किया गया था। सुरुवाती में बुलेट ट्रैन की हाई स्पीड 209 kmph का हुवा करता था। दोस्तों आपको जानकारी करदें की बुलेट ट्रैन की अविष्कार एक जापानी बैज्ञानिक Hideo Shima ने किया था।

Mysteries Of Amazon Forest in Hindi |अमेज़न जंगल का रहस्य जानके बैज्ञानिक भी हैरान है

दोस्तों बुलेट ट्रैन को इसलिए बुलेट ट्रैन कहा जाता है क्यो की यह ट्रैन बुलेट गोली की तरह चलती हैं। आपको जानकारी करदें की यह बुलेट ट्रैन एक नार्मल ट्रैन ट्रैक में नहीं चल सकता है। बुलेट ट्रैन को चलाने के लिए नया ट्रैक यानि की इसके लिए एक स्पेशल ट्रैक होता है उसी में इस ट्रैन को चलाया जाता हैं। इस ट्रैक की मदत से बुलेट ट्रैन की स्पीड बढ़ने सहायता मिलता हैं , इसलिए इस ट्रैन को एक खास ट्रैक की आवश्यक होता है।

दोस्तों अगर भारत की बुलेट ट्रैन की बात करें तो भारत में अभी बुलेट ट्रैन लाने की प्रक्रिया चल रहा है और इस बुलेट ट्रैन के लिए ट्रैक बनवाने का काम भी चल रहा है , आने वाली 3 साल के भीतर हर भारतीय बुलेट ट्रैन में चढ़ सकता है

बुलेट ट्रैन का इतिहास जानिए (History of Bullet Train In Hindi)

दोस्तों जब भी हम बुलेट ट्रैन की बात करते हैं तब हम सबसे पहले Japanese Bullet Trains के बारे में बात करते है , क्यो की बुलेट ट्रैन जापान में बहुत ही पॉपुलर के साथ साथ बुलेट ट्रैन जापान से ही अविष्कार किया गया सबसे फ़ास्ट ट्रैन हैं। आपको बता दे की दुनिया में सबसे तेज चलने वाली बुलेट भी जापान में ही हैं। क्या आपको पता हैं जापान में बुलेट ट्रैन को क्या कहते है , नहीं पता है तो आपको जानकारी करदें की बुलेट ट्रैन की जापानी भाषा में Shinkansen कहते है। दोस्तों बुलेट ट्रैन को जापान में लगभग आजसे 50 साल पहले ही लांच करदिया गया था।

उस समय दुनिया में सबसे तेज चलने वाली बुलेट ट्रैन जापान के पास ही था। समय बीतता गया और पुरे दुनिये में बुलेट की popularity भी तेजी से बढ़ने लगा। और इसी के साथ बहुत से लोग बुलेट ट्रैन को अपनाने लगे। आपको बता दे की 1992 में पुरे दुनिया में सबसे Busiest bullet train line बन गया और लगभग हर घंटे 23000 यात्री बुलेट ट्रैन में सफर करने लगे थे।

बुलेट ट्रैन कैसे चलती हैं (Bullet train kaise chalti hai)

दोस्तों बुलेट ट्रैन कैसे चलता है आइए जानते है आपको बता दे की बुलेट ट्रैन को चलने के लिए एक हाई टेक ट्रैक की जरुरत होती हैं , आपको बता दे की जब बुलेट उस ट्रैक में हाई स्पीड में चलने लगती है तो बुलेट ट्रैन अपने टायर को ऐरो प्लेन की तरह हाईड करलेता हैं। और उसके बाद 600 kmph की स्पीड से चलने लगती हैं। दोस्तों अगर आपको एक आसान भासा में कहे तो बुलेट ट्रैन मैगनेट के द्वारा चलता है।

Amazing facts about airplanes in Hindi। हवाई जहाजके 35 रोचक बातें जानिए

आपको जानकारी करदें की बुलेट ट्रैन को दौड़ाने के लिए काई मैगनेट की जरुरत पड़ती हैं। जैसे की परमानेंट मैगनेट , एलेक्ट्रोमैगनेट और अन्य मैगनेट की आवश्यक होती है। आपको बता दे की मैगनेट से बुलेट ट्रैन की स्पीड काफी तेज होती हैं। दोस्तों आपको जानकारी करदें की बुलेट ट्रैन मैगनेट की तरह ही काम करता है।

How does a bullet train run so fast In Hindi.

How does a bullet train run so fast In Hindi. दोस्तों मैगनेट की आधार में ही बुलेट की नीव रखा गया हैं , आपको बता ही है की मैगनेट की दो पोल होतें हैं एक साउथ पोल और दूसरा नार्थ पोल और आपको पता ही है की मैगनेट की सिमिलर पोल एक दूसरे को दूर करते हैं यानि की एक दूसरे को दूर फेकते है। आप सभी ने बचपन में मैगनेट का प्रयोग तो किया होगा , और दोस्तों इसी तरह अपोजिट पोल एक दूसरे को चिपकाते हैं यानी की अटैक करते है।

यह सिद्धांत ही हैं जो आदेश देता है बुलेट ट्रैन को उसके बाद दोस्तों दूसरा है इलेक्ट्रोमैगनेट यह मैगनेट तब काम करता है जब यह मैगनेट के अंदर करंट आता हैं। यह इलेक्ट्रोमैगनेट कैसे काम करता है इसके बारे में बताते है दोस्तों आपको बता दे की बुलेट ट्रैन को दौड़ानेके लिए हाईटेक ट्रैक की जरुरत होती है

How does a bullet train run so fast In Hindi. और ट्रैक इलेक्ट्रोमैगनेट से बानी होती हैं जहा ट्रैक में नार्थ पोल और ट्रैन के बेस में साउथ पोल का प्रयोग किया जाता है। दोस्तों जब ट्रैन को इस ट्रैक में रखा जाता है तब ट्रैन और ट्रैक की अपोसिट पोल्स एक दूसरे को दूर करते हुवे आगे धक्का लगते है। और इसी तरह ट्रैन दौड़ने लगता हैं

किस एनर्जी से चलता है बुलेट ट्रैन ?

How does a bullet train run so fast In Hindi. दोस्तों आपको बता दे की बुलेट ट्रैन अधिकतम ELECTRICITY दौड़ता है। आपको जानकारी करदें की इसमें over head power supply line dedicate किया जाता है। आपको बता दे की बुलेट ट्रैन के लिए Overhead power supply lines में लगभग 25000 volt AC supply दौड़ता रहता है। आपको जानकारी करदें की पुरे दुनिया में सबसे बेहतर JAPANESE TRAINS में overhead supply lines का प्रयोग किया जाता है

निष्कर्ष

दोस्तों हमने बुलेट ट्रैन के बारे में How does a bullet train run so fast In Hindi. बेहद अच्छे से जाना है , बुलेट ट्रैन कैसे चलता है , बुलेट ट्रैन किस तरह काम करता है यह सब आपको इस लेख में देखने को मिला है , ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे वेब साइट में विजिट करते है , आशा करता हु आपको यह लेख पसंद आया होगा , अगर पसंद आया है तो जरूर शेयर करें धन्यवाद

FAQ

Q. बुलेट ट्रैन की स्पीड कितना होता हैं ?
A. बुलेट ट्रैन की स्पीड अधिकतम 500-600 किलोमीटर प्रति घंटे का होता है

Q.भारत में कब बुलेट ट्रैन आएगा ? (india me bullet train kab ayega )
A.भारत में 20 August 2022 तक चल सकता है बुलेट ट्रैन

Q.इस ट्रैन का भाड़ा कितना होता हैं ?
A.इस ट्रैन का भाड़ा 500 KM के लिए Rs.1500–2000/- हो सकता है

Q.पहले बुलेट ट्रैन किस देश में बना था ?
A.बुलेट ट्रैन सबसे पहले जापान में बना था

Q.बुलेट ट्रैन को बनाने वाले बैज्ञानिक का नाम क्या है ?
A.बुलेट ट्रैन बनाने वाले बैज्ञानिक के नाम Hideo Shima हैं

Leave a Comment