Best Juice For Health In Hindi: शरीरको ताकत देने के लिए इन जूस का सेवन करें - hindigyan24

Best Juice For Health In Hindi: शरीरको ताकत देने के लिए इन जूस का सेवन करें

Best Juice For Health In Hindi

Best Juice For Health In Hindi: शरीरको ताकत देने के लिए इन जूस का सेवन करें

दोस्तों स्वागत है आपको हमारे इस लेख में आजकी इस लेख में हम आपको बताएंगे Super Healthy Juice in hindi के बारे में जी हाँ दोस्तों जूस पीना किसको पसंद नहीं है , जूस स्वस्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

लेकिन मार्केट में मिलने वाला सभी जूस स्वस्थ के लिए अच्छा नहीं होता है। इसी तरह अगर आप वर्कआउट करते है तो भी जूस आपके लिए बेहद आवश्यक है। तो आजकी इस लेख में हम यह जानेंगे की कौन सा जूस बेस्ट होता है स्वस्थ के लिए।

अनार का जूस (Pomegranate Juice benefits in hindi)

दोस्तों अनार का जूस को स्वस्थ के लिए बेहद लाभदायक माना गया है। अनार के जूस में कई ऐसे गुण पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है। दोस्तों अनार में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन सी और एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीवायरल कई बीमारी को ठीक करने का काम करती है।

और इसी तरह अनार में कई ऐसे पोषक तत्व होते है जो अगर आप रोजाना सिर्फ एक गिलास जूस का सेवन करते है तो आपकी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहती है। दोस्तों शोध से पता चला है की अनार का जूस खाने से कई खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है।

Anaar ki juic pine ke fayde जानिए

  • कैंसर के लिए फायदेमंद है अनार का जूस
  • खून को पतला बनाता है अनार का जूस
  • गठियाँ बीमारी के लिए फायदेमंद
  • हृदये को स्वस्थ रखे
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे
  • पाचन तंत्र स्वस्थ रखे

यह भी पढ़े : वजन बढ़ाने के लिए 5 चीजों को डाइट में शामिल करें

वेजिटेबल जूस (Vegetable juice Benefits hindi)

दोस्तों सब्जी यानि की हरी सब्जी शरीर के लिए बेहद लाभदायक है। सब्जी में कई पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे स्वस्थ के लिए काफी अच्छा होता है। दोस्तों अगर कहे तो Sabji ki juice khane ke fayde कई होते है। और आप सब्जी की जूस आसानी से घर में बना सकते है।

कई सब्जी ऐसे होती है की कैंसर के लिए अच्छा माना जाता है जैस की टमाटर। टमाटर में लाइकोपीन प्रोस्टेट पाया जाता है जो कैंसर के लिए फायदेमंद है। और अगर आप चुकंदर का जूस पीते है तो भी आपको काफी फायदा होता है। चुकंदर का जूस BP को कण्ट्रोल करने में बेहद मदत करता है।

तो अगर आप सब्जी का जूस का सेवन करना चाहते है तो करिये इससे आपको लाभ होगा

लाल अंगूर का जूस ( Red Grapes Juice Benefits hindi )

दोस्तों अंगूर किसको पसंद नहीं है। अंगूर स्वस्थ के लिए बेहद लाभ दायक है अंगूर में कई ऐसे पोषक तत्व होते है को स्वस्थ के लिए काफी लाभदायक है। दोस्तों अगर आप लाल अंगूर का जूस का सेवन करते है तो आपको भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलता है।

और इस फल का जूस को इम्युनिटी पावर्स को बढ़ने के लिए भी पिया जा सकता है। दोस्तों लाल अंगूर की जूस को आप सुबह खाने के साथ पि सकते है। आपको बता दे लाल अंगूर में फ्लेवोनॉयड्स और रेस्वेराट्रोल होते है। और इसका काम शरीर में होने वाली रोग को बढ़ने नहीं देता बल्कि उसको ख़त्म करता है

लाल अंगूर में पाए जाने वाली पोषक तत्व (Red grapes nutrition)

caloriesprotein
fatcarbohydrate
sugarsfiber
potassiumcalcium
ironmagnesium
phosphorussodium
zincvitamin C
vitamin Kfolate

आंवले का जूस Amla Juice Benefits Hindi

दोस्तों आवला का जूस के कई फायदे होते है अगर आपको पता नहीं है तो आपको बता दू की आवला का जूस स्किन, हेयर और अपच और वजन के लिए बेहद लाभ दायक है। दोस्तों आपको जानकारी करदें की आवला में विटामिन सी का भरपूर मात्रा होता है।

अगर आप आवला का जूस रोजाना सेवन करते है तो आपकी बाल बेहद मजबूत होगी और आपको कई समस्या से छुटकारा मिल सकता है। और दोस्तों अगर आप रोजाना आवला का जूस का सेवन करते है तो रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ने लगती है। दोस्तों आवला में Fiber, Iron, Zinc, Vitamin B Complex, Calcium, Antioxidants जैसे पोषक तत्व होते है।

Amla Juice ke fayde

  • वजन मेन्टेन करें
  • खून को साफ़ बनाये
  • स्किन में चमक लाये
  • कब्ज की समस्या से दूर करे
  • आंखों के लिए बेहद लाभदायक

संतरे का जूस ( orange juice benefits hindi )

दोस्तों संतरा किसको पसंद नहीं है ठंडी के मौसम में सबसे ज्यादा मिलता है यह फल। संतरे में विटामिन्स c का भरपूर मात्रा होता है। और संतरे की जूस में कैल्शियम और विटामिन D भी पाए जाते है। संतरे का जूस आप घर में भी आसानी से बना सकते है।

और बाजार में भी आपको आसानी से संतरे का जूस मिल जाता है। इसके जूस में आपको कई ऐसे पोशाक तत्व मिलते है तो शरीर के लिए बेहद लाभ दायक होते है। संतरे का जूस को आप सुबह नास्ता के साथ या खाना के साथ में ले सकते है।

Disclaimer: इस ब्लॉग में लिखा गया आर्टिकल सिर्फ सामान्य जानकारी देता है। इसमें किसी भी प्रकार की योग्य चिकित्सा राय सलाह नहीं देता है। अधिक जानकारी लेने के लिए आपको किसी भी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से सलाह लेना होगा। hindigyan24 इन सभी जानकारी के लिए जिम्मेदार का दवा नहीं करता।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आजकी इस लेख में हमने 5 ऐसे जूस के बारे में जाना है जो स्वस्थ के लिए बेहद लाभ दायक है और अगर आप रोजाना इस जूस की सेवन करते है तो आपको कई लाभ देखने को मिलेगा। तो दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो जरूर शेयर करे और ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए हमारे इस वेब साइट में जरूर आते रहे

2 thoughts on “Best Juice For Health In Hindi: शरीरको ताकत देने के लिए इन जूस का सेवन करें”

Leave a Comment