Angiography Kya Hoti Hai- एंजियोग्राफी क्या है?

Manoj kumar
By Manoj kumar 5 Min Read
angiography test in hindi
Angiography Kya Hoti Hai

Angiography Kya Hoti Hai- एंजियोग्राफी क्या है?

आजकी इस आधुनिक दुनिया में साइंस काफी आगे बढ़ चूका है। और हम मानव जाती को कई सारे एडवांस्ड डायग्नोस्टिक टूल्स और टेक्निक्स मिल रहा है। और ये सभी टेक्निक्स हमारे सरीर के सभी राज खोल देता है। छोटे से छोटे बीमारी का पता लगा देता है।

और आज हम आपको angiography के बारे में बताने वाले है ये एक ऐसा उपकरण है जो मानव शरीर के सिरकुलेटरी तंत्र के अंदर की समस्याओं को पता करने में मदत करता है। इस यंत्र ने मेडिकल की दुनिया में क्रन्तिकारी लाया है।

इस यंत्र से डॉक्टर खून की नलियां को देख और cardiovasculary अवस्था को पहचान सकते है। कई लोगो का सवाल होता है की angiography kya hota hai आइये जानते है डिटेल्स में

एंजियोग्राफी का महत्व

Angiography को हम arteriography या vascular imaging के नाम से भी जानते है। ये एक ऐसे technique होते है जो हमारे सरीर के सभी खून, नलिया, धमनियां और नसों को सही समझने और देखने के लिए इस्तेमाल करते है। और इसके साथ साथ X-ray और contrast agents का भी इस्तेमाल होता है।

और इसके मदत से डॉक्टर सिरकुलेटरी तंत्र के डिटेल्स पता करते है। और इसके मदत से डॉक्टर्स नली की बांध, संकोचन या विकल्पों को पहिचान करते है

प्रक्रिया का खुलासा

Angiography का प्रक्रिया एक बिशेष कमरे में किया जाता है। और इसको angiography suite के नाम से भी जाना जाता है। इस कमरे में बीमारी को लाया जाता है और मरीज के खून की नली में एक छोटा सा छेद करता है।

जिसकी अक्सर जंग या भुजा में होता है, और इसको रुचि वाले क्षेत्र की या निर्देश दिया जाता है। एक बार स्थिति में, एक कंट्रास्ट डाई कैथेटर के माध्यम से प्रवेश कराता है।

ये डाई एक्स-रे के नीचे दिखाने वाला होता है, जो चित्रों में खून की नलियों को दर्शन में मदद करता है।

अब दोस्तों जब कंट्रास्ट डाई खून की नालियों के मध्य से गुज़रता है, तब एक सुरखी छायाओं का श्रेणि तेज गति से कैप्चर किया जाता है, जो एक असल समय में चित्रों का एक अनुक्रम उत्पन्न करता है। ये चित्रों का प्रवाह, नली का संग्रह और किसी भी संभव असामान्यता की विस्तृत जानकारी प्रदान करता हैं।

आधुनिक एंजियोग्राफी तक्नीकों में टीन-डायमेंशन रिकंस्ट्रक्शन का विकल्प भी होता है, जो चिकित्सा वाले को नलियों के समग्र संबंधों का गहन से समझने में मदद करता है।

उपाय और लाभ

angiography kaise hoti hai इसके बारे में हम आपको पूरी जानकरी बता रहे है। एंजियोग्राफी को अनेक प्रकार की चिकित्सा उपायों की देखरेख और प्रबंधन में महत्तवपूर्ण भूमिका निभाती है। जैसे की कोरोनरी एंजियोग्राफी दिल की धमनियों की स्थिति का मूल्यांकन करना , और इससे कोरोनरी धमनी रोग का पता चल सकता है

और उपचार कर सकते है। और दोस्तों एंजियोप्लास्टी या स्टेंट प्लेसमेंट जैसे उपचारों को निर्देश दिया जा सकता है। इसी तरह, मस्तिष्क एंजियोग्राफी चिकित्सकों को मस्तिष्क के अंदर की नसों को देखने का अवसर प्रदान करता है, जिसकी नसों के फटने, धमनीशिरा संबंधी विकृतियां और उपचार के उपचार में मदद मिलती है।

तक्नीक की उपयोगिता सिर्फ दिल और दिमाग तक सीमित नहीं है। एंजियोग्राफी और भी अंगो में, जैसे कि गले, लीवर और जोड़ी में खून का प्रवाह मूल्यांकन करने के लिए इस्तमाल की जा सकती है। ये संक्षिप्त शेरगियो के अभ्यास में भी एक महत्वपूर्ण उपकरण है, जो सर्जरी में संभवित सर्जन के प्रति सर्जन की चेतना का असर करता है।

BP Low Me Kya Khaye- बीपी लो मैं ये खाएं -कण्ट्रोल रहेगा

निष्कर्ष

एंजियोग्राफी आधुनिक चिकित्सा की अश्चर्यजनक क्षमातों का प्रतीक है। इसके खून की नालियाँ के घरे राज़ देखने की कशमता ने अनेक चिकित्सा स्थितियों के निदान और उपचारों को परिवर्तन किया है। दिल की बीमारी से लेकर तांत्रिक विकास तक, एंजियोग्राफी चिकित्सा चिकित्सकों का एक पत्रिका है, जो हमारे शरीर के आंतरिक क्रियाओं में झाँकने की सुविधा प्रदान करती है और चिकित्सा प्रदान करने वाले चिकित्सकों को प्रत्यक्ष और प्रभावशाली देखने की अनुमति देती है। तो दोस्तों हमे पूरा बिश्वाश है की आपको ये लेख पसंद आया होगा ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे साइट में विजिट करते रहें

Share This Article
Follow:
में Manoj kumar हूँ l मुझे बचपन से बहुत अधिक लिखने का सोख है l देश दुनिये में चल रहे नए- नए चीजों के बारेमे जानना और इसके बारे में रिसर्च करना मुझे बेहद पसंद है l मैंने 2022 में अपना वेबसाइट बनाया है और हेल्थ, सरकारी योजना, टेक्नोलॉजी संबंधी विषयों पर रिसर्च करके जानकारी लिखना सुरु किया और में अपने वेबसाइट में यूनिक कंटेंट लिखनेके लिए बेहद कड़ी मेहनत करता रहता हु ताकि आपको सही जानकारी दें सकू धन्यवाद्
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *