Solar cooking Stove : एक बार ख़रीदे सोलर कुकर लाइफटाइम के लिए खाना बनाये। डिटेल्स जानते है

Manoj kumar
By Manoj kumar 10 Min Read

Surya Nutan Solar Cooking Stove: सूर्य नूतन (Surya Nutan) सूरज की ऊर्जा से चलने वाला एक चूल्हा है . सबसे पहले थर्मल बैटरी में पावर स्टोर होती है और वही ऊर्जा से खाना बनाया जा सकता हैं. इस सिस्टम को पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने लॉन्च किया.

Solar cooking Stove

दोस्तों इंडिया के सबसे प्रमुख आयल कंपनी Indian Oil Corporation के द्वारा सौर्य चूल्हा (Solar Cooking Stove) जारी किया गया है। दोस्तों इस सौर्य चूल्हे को रिचार्ज भी किया जा सकता है। दोस्तों इस सौर्य ऊर्जा को घर के किचन में रखके खाना बनाया जा सकता है।

दोस्तों यह चूल्हा खरीदते समय लगत लगता है उसके बाद आपको कोई भी लगत नहीं। यह आसानी से किचन में फिट हो जाता हैं। दोस्तों सीधी से बात कहें तो इस सौर्य चूल्हे में नाही लकड़ी लगती हैं ना ही पेट्रोलियम चीज , दोस्तों चूल्हे का नाम हैं सूर्य नूतन (Surya Nutan)

सोलर चूल्हे के बारे में About Solar Cooking Stove in hindi

solar cooking stove kya hai दोस्तों आपको जानकारी करदें की इस सौर्य चूल्हे को सरकार के द्वारा इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने लांच किया है। आने वाले समय में इस चूल्हे की डिमांड काफी ज्यादा होने वाली है। क्यो की बढ़ती गैस और ईंधन की कीमत आम आदमी की कमर तोड़ रही है।

और वही इस चूल्हे में एक बार पैसा लगा के जीवन भर खाना बनाया जा सकता है। आपको बता दे की यह चूल्हा सूरज की धुप से चलता है।

Top Business Ideas in India 2022 | सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस | Business idea in hindi

इस चूल्हे के लिए गैस नहीं गैस की जगह धुप चाहिए होता है जिससे चार्ज करके बैटरी में ऊर्जा स्टोर करके खाना बनाया जा सके। आपको जानकारी करदें की इस चूल्हे का नाम नूतन चूल्हा हैं। और सबसे मजेदार बात तो यह है की यह एक रिचार्जेबल है।

दोस्तों आप इस चूल्हे में तीनो टाइम का खाना आसानी से बना सकते है। आपको गैस की झंझट नहीं होगी। दोस्तों अगर इस चूल्हे की जीवन काल देखे तो यह करीब 10 से भी अधिक समय तक चलता है।

कैसे काम करता है सोलर स्टोव ( kaise kaam karta hai solar cooking stove )

Solar cooking Stove

दोस्तों सबसे पहले तो आपको यह चूल्हा बाजार से खरीद के लेकर आना हैं और उसके बाद इस चूल्हे को अपने किचन में रखना हैं। दोस्तों बता दे की यह चूल्हा एक तार यानि की एक केबल तार से एक सोलर पैनल ( solar panel ) से जुड़ा होता है।

सोलर पैनल अपने घर के छत में होता है। और दोस्तों जब सोलर प्लेट से ऊर्जा उत्पन्न होता है तब वहां से किचन में रखे चूल्हे में ऊर्जा जाता हैं। और उसके बाद आप इस चूल्हे में आसानी से खाना बना सकते है।

कितने में मिलता है (solar cooking stove price in india)

दोस्तों आपको बता दे की इस सोलर स्टोव की कई तरीके से टेस्टिंग किया जा चूका हैं अब मार्केट में बिकने के लिए बिलकुल तैयार हैं। कई लोगो के मन में यह बातें आता होगा की इसकी कीमत कितना तक हो सकता है।

तो आपको बता दे की इस स्टोव की कीमत 20 हजार से 30 हजार के आस पास में हैं। यह स्टोव भले ही खरीदते समय महंगा पड़े लेकिन इससे आप 10 साल से अधिक समय के लिए गैस से छुटकारा पा सकते है।

दोस्तों आपको जानकारी करदें की भारत सरकार आने वाले समय में इस चूल्हे को सब्सिडी भी दे सकता है। अगर यह चूल्हा ज्यादा से ज्यादा बेचा जाये तो। सब्सिडी के बाद इसकी कीमत 10 से 12 हजार के आसपास में आ सकता है

सोलर स्टोव के फायदे क्या हैं ( solar cooking fayde )

Benefits of solar cooking stove in hindi:दोस्तों अगर इसके फायदे के बारे में बात करें तो इस कुकर के कई फायदे हैं , आइये जानते है इस कुकर के फायदे के बारे में

  • गैस भरवाने की झंझट से छुटकारा मिलेगा
  • बिना बिजली के सौर्य ऊर्जा से 3 टाइम खाना बनाया जा सकता है,
  • मेंटेनन्स खर्चा बेहद कम सोलर पैनल कमसे कम 20 साल तक चलता है
  • गैस और सौर्य ऊर्जा की हिसाब करें तो आपका पैसा बहुत ज्यादा बचत होता है
  • एक बार ख़रीदे 12 साल से अधिक चलाये

आसानी से तीन टाइम का खाना बनाया जा सकता है

दोस्तों इस चूल्हे में एक तार लगा हुवा होता है। और यह तार आपके घर में छत में लगा हुवा सोलर पैनल से जुड़ा रहता है। और दोस्तों जितना भी सोलर पैनल ऊर्जा निकलता है वह ऊर्जा इसी केबल के माध्यम से घर के किचन में रखा हुवा चूल्हे में आता है। और यही ऊर्जा आपकी सोलर cooking stove को चलता है।

दोस्तों आपको जानकारी करदें की सबसे पहले तो सोलर पैनल से जो ऊर्जा निकलता है। वह थर्मल बैटरी में जाके जमा होता है। और इस एनर्जी से आप रात के खाना भी आसानी से बना सकते है। दोस्तों अगर आपके घर में आपके 4 परिवार हैं तो आप बेहद आसानी से 3 टाइम का खाना बना सकते है।

कीमत जानिए ( solar cooking stove price in india )

दोस्तों आपको बता दे की अभी यह चूल्हा को टेस्ट करलिया गया है और यह चूल्हा पुरे देश के अलग अलग 60 जगहों में टेस्टिंग किया गया है। आने वाले कुछ महीने या साल में इस चूल्हे को कमर्सिअल रूप से बनाया जाएगा और मार्केट में उतारा जायेगा।

दोस्तों कई खबरे के अनुसार इस चूल्हे की कीमत 18 हजार से 30 हजार तक हो सकता है / लेकिन दोस्तों आने वाले समय में भारतीय सरकार इस चूल्हे के लिए सब्सिडी भी लेकर आ सकती है जिससे की कीमत घट के 10 हजार से 12 हजार के आस पास में मिल सकता हैं

निष्कर्ष

दोस्तों आजकी इस लेख में हमने सोलर क्यूकिंग स्टोवे के बारे में जाना है। आने वाले कुछ महीने में यह सोलर कुकर मार्केट में आ सकता है। इसके कई फायदे हमने जाना हैं। बढ़ती गैस की कीमत से छुटकारा पाने के लिए सोलर कुकर एक बेहद अच्छा विकल्प बन सकता है। खास कर मिडिल क्लास परिवार के लिए। तो दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो जरूर शेयर करें मिलते है अगले लेख में धन्यवाद।।।

यह भी पढ़ें:

FAQ

सौर कुकर क्या है ?

सोलर कुकर एक गैजेट है जो पानी गर्म करने या खाना पकाने के लिए सूर्य की ऊर्जा का उपयोग करता है। एक खाना पकाने के बर्तन या अन्य कंटेनर जो गर्मी बनाए रखने के लिए अछूता रहता है, आमतौर पर एक परावर्तक सतह के साथ कवर किया जाता है जो उस पर सूर्य के प्रकाश को निर्देशित करता है। सोलर कुकर का उपयोग कैम्पिंग के दौरान, दूरस्थ स्थानों में बिना ईंधन या बिजली के, या बाहरी खाना पकाने के लिए किया जा सकता है।

solar cooking stove किसने बनाया ?

Indian Oil Corporation के द्वारा सोलर कुकर को बनाया गया है

सोलर स्टोव कैसे काम करता है?

सोलर पैनल अपने घर के छत में होता है। और दोस्तों जब सोलर प्लेट से ऊर्जा उत्पन्न होता है तब वहां से किचन में रखे चूल्हे में ऊर्जा जाता हैं। और उसके बाद आप इस चूल्हे में आसानी से खाना बना सकते है।

सोलर चूल्हे की कीमत क्या हैं ?

सोलर चूल्हे की कीमत अभी 18 हजर से 30 हजार तक है

सोलर चूल्हा कितना दिन चलता है ?

सोलर चूल्हा 10 से 12 साल तक चलेगा

Share This Article
Follow:
में Manoj kumar हूँ l मुझे बचपन से बहुत अधिक लिखने का सोख है l देश दुनिये में चल रहे नए- नए चीजों के बारेमे जानना और इसके बारे में रिसर्च करना मुझे बेहद पसंद है l मैंने 2022 में अपना वेबसाइट बनाया है और हेल्थ, सरकारी योजना, टेक्नोलॉजी संबंधी विषयों पर रिसर्च करके जानकारी लिखना सुरु किया और में अपने वेबसाइट में यूनिक कंटेंट लिखनेके लिए बेहद कड़ी मेहनत करता रहता हु ताकि आपको सही जानकारी दें सकू धन्यवाद्
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *